यूईएफए चैंपियंस लीग आधिकारिक वेबसाइट

यूईएफए चैंपियंस लीग आधिकारिक वेबसाइट

time:2021-10-29 05:23:47 धनतेरस 2020 : इन 3 तरीकों से सोना खरीद सकते हैं आप Views:4591

बकारट रोड क्या है यूईएफए चैंपियंस लीग आधिकारिक वेबसाइट betway कैसीनो ऐप,fun88 लॉगिन भारत,Lovebet 4 stellige sicherheitsnummer vergessen,lovebet हैप्पी फ्राइडे ऑफर,lovebet टी हिलमैन,0-शतरंज,बैकरेट वास्तविक युद्ध सड़क एकल नक्शा,बैकारेट नॉर्डस्ट्रॉम,बेस्ट इटालियन फाइव डॉक,बोन्स ज़ागुइरोस फीफा 19,कैसीनो नौकरियां,शतरंज 8x8,क्रिकेट बुक ऑस्ट्रेलिया,क्रिकेट की दुनिया,एस्पोर्ट्स एक्सओ,फुटबॉल एओ,फ़ुफ़ु,खुश किसान वायलनचेलो youtube,एमपीएल रम्मी कैसे जीतें,जे चेसन आँकड़े,l लॉटरी सांबद आज परिणाम,लाइव कैसीनो Uw88,लॉटरी जैकपॉट आज,लूडो वीडियो में,ऑनलाइन बेटिंग साइट्स,सबवे सर्फर्स का ऑनलाइन गेम,ऑनलाइन स्लॉट उच्चतम आरटीपी,बिंदु रम्मी नियम,पोकर बनाम रम्मी,रूले लेआउट,रम्मी ब्लास्ट,रम्मीकल्चर वेब,स्लॉट दा टैप,स्पोर्ट्स एन गेम्स,तीन पत्ती चैंपियन,खुश किसान आर. शुमान,वीडियो पोकर रणनीति,वाइल्डज़ बोनस,cricket विकिपीडिया,करीना खबर,क्रिकेट बेटिंग टिप्स,चेस मतलब हिंदी,ना बरसात,बरसात पर कविता,रमी नवाब,स्टेटस डाउनलोड वीडियो, .धनतेरस 2020 : इन 3 तरीकों से सोना खरीद सकते हैं आप

भारत में सोना हमेशा एक शानदार एसेट रहा है. सोने की फाइनेंशियल वैल्‍यू के साथ इसका अलग तरह का भावनात्मक और सामाजिक मूल्य भी है.
आज धनतेरस है. धनतरेस और द‍िवाली पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है. भारत में सोना हमेशा एक शानदार एसेट रहा है. सोने की फाइनेंशियल वैल्‍यू के साथ इसका अलग तरह का भावनात्मक और सामाजिक मूल्य भी है. आभूषण, सिक्कों या बिस्‍कुट के रूप में इसे फिजिकल फॉर्म में रखने का यह एक अहम कारण है. हालांकि, निवेश के लिहाज से आप अलग-अलग तरह से सोने में पैसा लगा सकते हैं. आइए, यहां उनके बारे में देखते हैं.

फिजिकल गोल्‍ड
ज्वैलर्स, बैंक, ऑनलाइन स्टोर, एनबीएफसी इत्‍यादि से सोने के सिक्के या बिस्‍कुट खरीदकर आप फिजिकल गोल्‍ड में निवेश कर सकते हैं. सोने के सिक्के आमतौर पर 5 और 10 ग्राम जैसे स्‍टैंडर्ड डीनॉमिनेशन के होते हैं. जबकि बिस्‍कुट (बार) 20 ग्राम के होते हैं. इनमें 24 कैरेट शुद्धता होती है. बीआईएस स्‍टैंडर्ड के अनुरूप ये हॉलमार्क के साथ आते हैं. यह सोने में निवेश करने का पारंपरिक तरीका है. निवेशक आमतौर पर साल के शुभ दिनों में सोना खरीदते हैं. इससे समय के साथ वे सोना जुटा लेते हैं. यह लिंक https://www.indiangoldcoin.com/en/index-2/ आपको सोने के सिक्‍कों की खरीद के बारे में जानकारी देगा.

इसे भी पढ़ें : इस धनतेरस क्‍यों आपको गोल्‍ड बॉन्‍ड में निवेश करना चाहिए?

सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड (एसजीबी)
सरकार अलग-अलग समय पर सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड (एसजीबी) जारी करती है. जब कभी इसके इश्‍यू को जारी किया जाता है, निवेशक एसजीबी को सब्‍सक्राइब कर सकते हैं. ऐसा एक इश्‍यू अभी खुला हुआ है. इसमें 13 नवंबर तक निवेश किया जा सकता है. निवेशक 1 ग्राम के डीनॉमिनेशन में इसमें निवेश कर सकते हैं. अलॉटमेंट पर उन्‍हें गोल्‍ड बॉन्‍ड सर्टिफिकेट दिया जाता है. भुनाते समय निवेशक को सोने का मूल्‍य प्राप्‍त होता है. इसका रेट पिछले तीन दिनों के औसत क्‍लोजिंग प्राइस पर तय होता है. बॉन्‍ड की अवधि में पहले से तय दर से निवेशक को ब्‍याज का भुगतान किया जाता है. जब एसजीबी का इश्‍यू खुलता है, तो निवेशक बैंक की ब्रांच, पोस्‍ट ऑफिस, अधिकृत स्‍टॉक एक्‍सचेंजों में इसमें सीधे या अपने एजेंटों के जरिये अप्‍लाई कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : ज्यादा कीमत के बावजूद धनतेरस और दिवाली पर आपको क्याें खरीदना चाहिए सोना?

गोल्‍ड ईटीएफ
गोल्‍ड एक्‍सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) के जरिये भी सोने में निवेश किया जा सकता है. गोल्‍ड ईटीएफ की यूनिटें स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर लिस्‍ट होती हैं. आप वहां से इन यूनिटों को खरीद सकते हैं. इनका मूल्‍य सोने की कीमतों की तर्ज पर होता है. गोल्‍ड ईटीएफ में निवेश के लिए आपके पास डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट होना चाहिए.

किन बातों का रखें ध्‍यान?
-फिजिकल गोल्‍ड कॉइन खरीदने के साथ मेकिंग चार्ज लगता है.
-अनुभवी निवेशक गोल्‍ड फ्यूचर और ऑप्‍शंस का इस्‍तेमाल करके कमोडिटी एक्‍सचेंज के जरिये सोने में निवेश कर सकते हैं.

इस पेज की सामग्री सेंटर फॉर इंवेस्टमेंट एजुकेशन एंड लर्निंग (सीआईईएल) के सौजन्य से. गिरिजा गादरे, आरती भार्गव और लब्धि मेहता का योगदान.

हिंदी में पर्सनल फाइनेंस और शेयर बाजार के नियमित अपडेट्स के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. इस पेज को लाइक करने के लिए यहां क्लिक करें.
(Disclaimer: The opinions expressed in this column are that of the writer. The facts and opinions expressed here do not reflect the views of www.economictimes.com.)

टॉपिक

धनतेरस 2020सोना खरीदने के तीन तरीकेसॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍डगोल्‍ड ईटीएफफिज‍िकल गोल्‍ड

ETPrime stories of the day

As Christmas nears, China’s biggest shipper says there’s no end in sight for supply-chain crisis
Logistics

As Christmas nears, China’s biggest shipper says there’s no end in sight for supply-chain crisis

4 mins read
China’s hypersonic missile test may be targeted at the US and the West. But India should be worried.
R&D

China’s hypersonic missile test may be targeted at the US and the West. But India should be worried.

9 mins read
As drones take off under fresh rules, insuring their flight still has a host of teething troubles
Insurance

As drones take off under fresh rules, insuring their flight still has a host of teething troubles

11 mins read

भारतीय शहरों में करीब 15 फीसदी कंपनियों की फरवरी से अप्रैल 2021 के बीच फ्रेशर्स को भर्ती करने की योजना है. लर्निंग सॉल्‍यूशंस फर्म टीम लीज एडटेक के सर्वे से इसका पता चलता है. टीमलीज एडटेक के सीईओ शांतनु रूज ने कहा कि कोरोना की महामारी के बावजूद कंपनियों के एजेंडे में फ्रेशर्स की हायरिंग है.महामारी से पहले की तुलना में मजदूरी 450-500 रुपये से बढ़कर 550-600 रुपये प्रति दिन हो गई है. वहीं, मजदूरों की उपलब्‍धता 70-75 फीसदी घटी है.होंडा की कारें भी होंगी महंगी, जनवरी से बढ़ेंगे दाम

सरकार ने शुक्रवार को ओला और उबर जैसी कैब एग्रीगेटर कंपनियों के ऊपर मांग बढ़ने पर किराए बढ़ाने की एक सीमा लगा दी है.इसके पहले मारुति सुजुकी, फोर्ड, महिंद्रा एंड महिंद्रा, रेनॉ और होंंडा अपनी कारों के दाम बढ़ाने का एलान कर चुकी हैं.रेनॉ की गाड़‍ियां भी जनवरी से होंगी महंगी, 28,000 रुपये तक बढ़ेंगे दाम

धनतेरस और दिवाली के दिन सोना खरीदना शुभ माना जाता है.अगले साल मई तक आईटी, आईटीईएस और बीपीओ सेक्‍टर में कर्मचारियों के ऑफिस वापसी का लेवल कोरोना से पहले के स्‍तर के 50 फीसदी तक पहुंच सकता है.नेशनल रिटेल पॉलिसी से 4 साल में पैदा होंगी 30 लाख नौकरियां : सीआईआई

पूरा पाठ विस्तारित करें
संबंधित लेख
क्रिकेट कोर्ट

भारतीय शहरों में करीब 15 फीसदी कंपनियों की फरवरी से अप्रैल 2021 के बीच फ्रेशर्स को भर्ती करने की योजना है. लर्निंग सॉल्‍यूशंस फर्म टीम लीज एडटेक के सर्वे से इसका पता चलता है. टीमलीज एडटेक के सीईओ शांतनु रूज ने कहा कि कोरोना की महामारी के बावजूद कंपनियों के एजेंडे में फ्रेशर्स की हायरिंग है.

शतरंज 64 वर्ग

सरकार ने शुक्रवार को ओला और उबर जैसी कैब एग्रीगेटर कंपनियों के ऊपर मांग बढ़ने पर किराए बढ़ाने की एक सीमा लगा दी है.

लूडो किंग गेम डाउनलोड 2020

अगले साल मई तक आईटी, आईटीईएस और बीपीओ सेक्‍टर में कर्मचारियों के ऑफिस वापसी का लेवल कोरोना से पहले के स्‍तर के 50 फीसदी तक पहुंच सकता है.

बकारट लाइव मारफा

आपको अपनी स्किल्‍स का पैसा मिलता है. इस बात का पता करें कि आप जैसी स्किल रखने वाले लोगों को बाहर कितनी सैलरी मिल रही है.

बैकारेट जीतना चाहिए

आईबीए ने बैंक कर्मचारी और अधिकारी संघों के साथ 11वीं द्विपक्षीय वेतनवृद्धि वार्ता नई सहमति के साथ सम्पन्न होने की बुधवार को घोषणा की.

संबंधित जानकारी
गरम जानकारी